अहमदाबाद प्लेन क्रैश जांच में ह्यूमन फैक्टर स्पेशलिस्ट्स शामिल:वेस्टर्न मीडिया ने पायलट को जिम्मेदार ठहराया था, इसी वजह से फैसला लिया गया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने गुरुवार को संसद में बताया कि अहमदाबाद प्लेन क्रैश की जांच में ह्यूमन फैक्टर स्पेशलिस्ट्स को भी शामिल किया गया है। ये दुर्घटनाओं और अन्य सुरक्षा संबंधी घटनाओं के कारणों का एनालिसिस करते हैं और उन्हें रोकने के लिए डिजाइन में बदलाव का सुझाव देते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जांच में सभी पहलुओं को देखा जा रहा है। यह फैसला इसलिए अहम है क्योंकि अमेरिकी मीडिया हाउस, वॉल स्ट्रीट जनरल ने 17 जुलाई को पब्लिश रिपोर्ट में आशंका जताई थी कि विमान के पायलट कैप्टन सुमीत सभरवाल ने दोनों इंजनों में फ्यूल सप्लाई रोकी थी। हालांकि, भारत के एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) और अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) ने रिपोर्ट को गलत बताया था। AAIB ने कहा था कि अभी जांच चल रही है और किसी नतीजे पर पहुंचना सही नहीं होगा। अहमदाबाद में 12 जून को एअर इंडिया का प्लेन क्रैश हुआ था। हादसे में कुल 270 लोगों की जान गई थी। विमान में 242 लोग सवार थे। इनमें एक यात्री की जान बच गई थी। इसके अलावा, जिस मेडिकल हॉस्टल पर विमान गिरा था, वहां 29 लोगों की जान गई थी। केंद्रीय मंत्री ने बताया- 2025 में 8 विमान हादसे, 274 की जान गई केंद्रीय मंत्री मोहोल ने बताया कि जून 2025 तक पिछले पांच सालों में विभिन्न विमानों में आई गंभीर खामियों पर कुल 2094 जांचें की गईं। ये सभी तकनीकी खराबियां थीं। मोहोल ने कहा कि एयरलाइन ऑपरेटर सभी गंभीर खराबियों की सूचना तुरंत डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को देते हैं। अगर DGCA ऑडिट में पाया जाता है कि एयरलाइन ने खराबियों की सूचना नहीं दी तो DGCA जांच करता है और प्रोसीजर मैनुअल के हिसाब से कार्रवाई करता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि 2025 में कुल आठ विमान दुर्घटनाएं हुईं। इनमें 1 शेड्यूल्ड एयरक्राफ्ट, 3 ट्रेनी विमान और 4 हेलिकॉप्टर शामिल हैं। इन दुर्घटनाओं में 274 लोगों की जान गई। अब पढ़िए WSJ ने क्या कहा था... अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि विमान के कैप्टन सुमीत सभरवाल ने इंजनों में फ्यूल की सप्लाई रोकी थी। WSJ ने जांच से जुड़े अमेरिकी सूत्रों के हवाले से यह कहा था।WSJ ने बताया था कि यह खुलासा दोनों पायलटों के बीच बातचीत की कॉकपिट रिकॉर्डिंग से हुआ है। वॉयस रिकॉर्डिंग से पता चला कि बोइंग विमान उड़ा रहे को-पायलट क्लाइव कुंदर ने कैप्टन सुमीत सभरवाल से पूछा, 'आपने फ्यूल स्विच को 'CUTOFF’ पोजिशन में क्यों कर दिया?' सवाल करते समय को-पायलट हैरान थे। उनकी आवाज में घबराहट थी, जबकि कैप्टन सुमीत शांत दिखे। जानिए, सरकार ने क्या कहा था... ------------------------------------------------------ मामले से जुड़ी यह खबर भी पढ़ें... भास्कर एक्सक्लूसिव- फ्यूल में गड़बड़ी या दोनों इंजन फेल: क्या पायलट ने गलत इंजन बंद किया, 4 केस स्टडी से समझिए हादसे की थ्योरी अहमदाबाद से 12 जून को लंदन जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट AI-171 उड़ने के तुरंत बाद एक हॉस्टल के ऊपर क्रैश हो गई। कुल 260 लोग मारे गए। इनमें 230 पैसेंजर और 12 क्रू मेंबर्स शामिल हैं। टेकऑफ के दो मिनट बाद ही जिस तरह प्लेन गिरा, उसकी वजह समझने के लिए दैनिक भास्कर ने बड़े विमान हादसों की पड़ताल की। इनकी जांच रिपोर्ट पढ़ी। पूरी खबर पढ़ें... अहमदाबाद विमान हादसे की जांच में 6 ब्लाइंड स्पॉट्स, पायलटों की आखिरी बातचीत की टाइमिंग बदल सकती है थ्योरी अहमदाबाद में 12 जून को टेकऑफ के महज 32 सेकेंड के भीतर क्रैश हुई एअर इंडिया की फ्लाइट बोइंग AI-171 की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट भले सार्वजनिक हो चुकी हो, लेकिन इसके नतीजों ने कई तीखे सवाल खड़े किए हैं। ऐसे में विमानन दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) अपनी अंतिम रिपोर्ट को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। पूरी खबर पढ़ें...

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